Agra Suicide

Agra Suicideआगरा की आवास विकास कालोनी के सेक्टर 10 में रहने वाले एक दंपत्ति ने तथाकथित रूप से गरीबी से तंग आकर 8 साल की बेटी के साथ आत्महत्या (Agra Suicide) कर ली। सोनू, उसकी पत्नी गीता और आठ साल की बेटी सृष्टि की मौत से मोहल्ले के लोग स्तब्ध हैं। घर में अब दस साल का बेटा श्याम बचा है। पुलिस दंपति की मौत को आत्महत्या मान रही है, तीनों के शव बुधवार की सुबह घर में फंदे से लटके मिले। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है।

परिजनों ने बताया कि सोनू ने 15 साल पहले आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर 12 निवासी गीता से प्रेम विवाह कर लिया था। सोनू और गीता हरिद्वार में रहते थे। सोनू एक फैक्टरी में काम करता था। सोनू की माँ ने बताया कि बेटे का छह साल पहले एक्सीडेंट हो गया था और उसके कंधे में चोट लग गई थी जिसके कारण वह वजन नहीं उठा पाता था। नौकरी चले जाने के बाद परेशानहाल सोनू अपने परिवार के साथ आगरा लौट आया। यहाँ ठीक होने के बाद से वह पिता की ट्रक बॉडी बनाने की दुकान पर काम करने लगा था। दो साल से लॉकडाउन होने पर सोनू ने काम करना बंद कर दिया। घर में ही रहता था। भूतल पर माँ- बाप, प्रथम तल पर उसका भाई और द्वितीय तल पर सोनू का परिवार रहता था। काम नहीं करने की वजह से उसके बच्चों की पढ़ाई भी छूट गई थी। जो भी खर्चा होता था, वो माँ – बाप ही उठाते थे, सभी खर्च राशन से चलता था।

सोनू की माँ का कहना है कि मंगलवार की  शाम को 7:00 बजे सृष्टि नीचे उतर कर आई थी और दूध लेकर चली गई। इसके बाद कोई नीचे नहीं आया। बुधवार की सुबह 7:00 बजे सोनू का बेटा श्याम नीचे उतर कर आया और फिर लाख कहने पर भी ऊपर जाने को राजी नहीं हुआ। काफी पूछने पर उसने बताया कि सब लटक (Agra Suicide) रहे हैं। जानकारी मिलने पर सोनू का भाई कमरे में गया तो तीनों फंदे से लटके हुए थे। उसने दुपट्टा काटकर तीनों को नीचे उतारा, मगर तब तक तीनों की सांसे थम चुकी थीं। 

पुलिस ने घर की छानबीन की और इस दौरान एक कॉपी पर लिखे सुसाइड नोट को बरामद कर लिया है। दो पेज के सुसाइड नोट में आत्महत्या (Agra Suicide) के पीछे आर्थिक तंगी और बेरोजगारी को जिम्मेदार ठहराया है। सुसाइड नोट में लिखा है कि जब से हरिद्वार से आगरा आए हैं, कोई काम नहीं कर रहे हैं, घरवालों पर बोझ बने हुए हैं। पत्नी की तरफ से लिखा गया है कि यह कहते हैं कि आत्महत्या कर लो, अगर नहीं करोगे तो मैं मार दूंगा।  सुसाइड नोट में गीता का नाम लिखा हुआ है और अंगूठा भी लगाया गया है। 

 

Jyotsna Sharma
Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.

By Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.