Hindu Idols in Taj Mahal

Hindu Idols in Taj Mahalताजमहल के बंद तहखाने के कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों (Hindu Idols) की कथित उपस्थिति पर लंबे समय से चले आ रहे विवाद के बाद, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने आखिरकार एक आरटीआई सूचना के एक-पंक्ति के जवाब के साथ बहस को ख़त्म कर दिया है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता साकेत एस गोखले के आरटीआई के अंतर्गत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए सबूत मांगते हुए कि ताजमहल की जमीन पर कोई मंदिर नहीं था और ताजमहल के नीचे 20 बंद तहखाने के कमरों में कोई मूर्ति (Hindu Idols) नहीं थी, एएसआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वहां हैं ताजमहल के तहखाने में हिंदू देवी-देवताओं की कोई मूर्ति नहीं है और न ही मंदिर की जमीन पर ताजमहल बना है।

इस सवाल का जवाब केंद्रीय जनसंपर्क अधिकारी महेश चंद मीणा ने एक लाइन में दिया। उन्होंने पहले प्रश्न के उत्तर में केवल ‘नहीं’ लिखा है। दूसरे प्रश्न के उत्तर में लिखा गया कि तहखानों में किसी देवता की मूर्ति नहीं है।

पिछले महीनों में, हिंदू संगठनों ने ताजमहल को तेजो महालय मंदिर बताते हुए तहखाने में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों (Hindu Idols) का दावा किया था। यह मामला काफी सुर्खियों में रहा था। अयोध्या के एक बीजेपी नेता ने भी बेसमेंट खोलने के लिए हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चेंबर के अध्यक्ष प्रह्लाद अग्रवाल ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के इस जवाब के बाद आशा व्यक्त की कि अब ताजमहल को लेकर कोई नया धार्मिक विवाद नहीं खड़ा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के विवादों के कारण पर्यटन को काफी नुकसान होता है। दो वर्षों से कोरोना के कारण वैसे ही पर्यटन का काफी नुकसान हो चुका है, ऐसे में इस प्रकार के विवाद लगातार खड़े करने से ताजमहल की ही नहीं, आगरा और पूरे देश की छवि को भी नुकसान होता है, जिससे बचना चाहिए।

Jyotsna Sharma
Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.

By Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.