पूर्व में प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत रहे पूर्व आईएएस एवं वर्तमान में भाजपा उपाध्यक्ष ए0 के0 शर्मा ने आगरा के बेहद कठिन दौर से गुजर रहे जूता उद्योग को आश्वासन दिया है कि जूता उद्योग का बुरा समय अब बीत चुका है।

आगरा के नरहौली गांव में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने फ़ौज के जवानों के जूते, चश्मे और बेल्ट, भविष्य में विदेशों से न खरीदे जाने का फैसला लिया है। प्रधानमन्त्री ने कहा है कि अब फ़ौज के जूते और बेल्ट की खरीदारी आगरा से ही होगी क्योंकि आगरा जूता निर्माण का देश का प्रमुख केंद्र है। प्रधानमन्त्री का विजन देश में खपत के लिए अधिकतर सामान देश में ही बनाये जाने का है।

शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने डिफेन्स कॉरिडोर बना कर आगरा, अलीगढ़, झाँसी में तोप, टैंक, गोला – बारूद बनाने के लिए कंपनियों के लिए रास्ता खोल दिया है। अब इन शहरों में विदेश कंपनियां भी अपना निवेश कर सकेंगीं जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

एक प्रश्न के उत्तर में पूर्व IAS शर्मा ने बताया कि जेवर में एयरपोर्ट बनने से आगरा तथा आस – पास के किसान अपना आलू और टमाटर विदेशों में भी बेच सकेंगे। शर्मा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वर्तमान प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की कार्यपद्धति की सराहना करते हुए उनके कार्यों और उपलब्धियों को गिनाया और उत्तर प्रदेश व केंद्र में  पुनः भाजपा सरकार बनने के दावा किया।

आश्चर्यजनक रूप से अपने भाषण में शर्मा ने एक बार भी उत्तर रपदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम नहीं लिया और न ही प्रदेश में उनकी सरकार द्वारा किये गए कार्यों की कोई चर्चा की। शर्मा भाजपा के उपाध्यक्ष हैं लेकिन उनकी किसी भी आगरा की सभा में जिले का कोई विधायक, मंत्री अथवा सांसद दिखाई नहीं दिया। यहाँ तक कि जिला व शहर स्तर के वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी भी नदारद दिखे, हालांकि ग्रामीण जनता बड़ी संख्या में जुटी।

शर्मा ने बताया कि आगरा के हस्तशिल्प, जूता और पेठा उद्योग की तरह अन्य उद्यमों को भी विश्व पटल पर पहचान दिलाने के लिए काम होना चाहिए। आगरा पार्टियों ने यहाँ विकास कम और धन का दुरूपयोग ज्यादा किया है। मोदी सरकार ने जो काम किये हैं उनकी वजह से जनता 2022 के चुनाव में भाजपा को प्रदेश में 300 से ज्यादा सीटें देगी।

S Qureshi