Himani Bundela KBC

कौन बनेगा करोड़पति (KBC-13) से आगरा की दृष्टिबाधित शिक्षिका हिमानी बुंदेला (Himani Bundela KBC) ने जब एक करोड़ की धनराशि जीती तब उनके परिवार में ही नहीं, बल्कि आगरा की जनता में भी खुशी की लहर दौड़ गई। यह एपिसोड 30/31 की रात को टीवी पर प्रसारित होगा जिसमें बिग बी अमिताभ बच्चन मेजबान के रूप में कु० हिमानी बुंदेला से सवाल पूछेंगे और हिमानी उन्हें मैथ्स की कुछ ट्रिक्स सिखाती नजर आएंगी।

Himani Bundela KBC

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्साही स्वभाव की हिमानी (Himani Bundela KBC) प्रज्ञाचक्षु शिक्षिका हैं जो प्राइमरी स्कूल के छात्रों के लिए गणित की क्लास को मजेदार बनाने में लगी रहती हैं। सन 2011 में हिमानी एक दुर्घटना की शिकार हो गई थीं जिसकी वजह से उनकी आँखों की रोशनी पर फ़र्क पड़ा था। लेकिन हिमानी ने हिम्मत नहीं हारी और वक्त के साथ-साथ बच्चों को पढ़ाई के प्रति जागरूक बनाने के अपने जुनून में लगी रहीं।

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए हिमानी ने बताया कि जीवन में आने वाली मुश्किलों का जाँबाजी से सामना करना चाहिए तथा फल की इच्छा किए बिना अपना कर्म करते जाना चाहिए, भगवान अवश्य मेहनत और सच्चाई का फल देता है। यही उनकी जिंदगी का फ़लसफ़ा है।

हिमानी के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि केवल 15 साल कि उम्र में आँखों की रोशनी खोने वाली हिमानी ने अपनी योग्यता के दम पर परिवार और शहर का सर गर्व से ऊंचा कर दिया हैं। KBC-13 में उसने न केवल एक करोड़ रुपये जीते बल्कि करोड़ों देशवासियों का दिल भी जीत लिया है।

आगरा के राजपुर चुंगी क्षेत्र की रहने वाली हिमानी बुंदेला (Himani Bundela KBC) की बचपन से ही KBC-13 में भाग लेने की इच्छा थी। बचपन में वह अपने मित्रों के साथ मिलकर स्वयं ही अमिताभ बच्चन बनकर सवाल पूछती थी। जब अल्प आयु में ही एक हादसे में उनकी आँखों की रोशनी कम हो गई तो भी हिमानी का हौसला कम नहीं हुआ। हिमानी ने बताया कि मेरी इस उपलब्धि का श्रेय मेरे माता/पिता को जाता है। शो के दौरान मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने भी उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

हिमानी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के बाद जब फोन आया तो मुझे विश्वास ही नहीं हुआ। लगा कि कोई मजाक कर रहा है। मई के प्रथम सप्ताह में फोन पर मेरा पूरा डिटेल लिया गया और मैं हॉट सीट तक पहुँच गई। इस में मेरे परिवार ने भी मेरा बहुत साथ दिया। सामयिक विषयों के ऑडिओ और अखबारों को ऑनलाइन सुना। हिमानी ने कहा कि मैं आज के युवाओं को यह संदेश देना चाहूँगी कि आप कभी हार मत मानना और अपने लक्ष्य के पूछे सदैव लगे रहना।

हिमानी (Himani Bundela KBC) केन्द्रीय विद्यालय नं० १ में शिक्षिका हैं। उनके विद्यालय का स्टाफ भी उनकी जीत से बेहद खुश है। हिमानी के पिता विजय सिंह बुंदेला ने कहा कि उन्हें अपनी पुत्री पर गर्व है। अब वे अपने परिवार के सहित 30 अगस्त का KBC-13 का एपिसोड देखने को बेचैन हैं।

S Qureshi