Rajkumar YadavRajkumar Yadav
Rajkumar Yadav
Rajkumar Yadav

आगरा में ताजगंज स्थित एक पाँच सितारा होटल की बालकनी से गिरकर एक फार्मा कंपनी के प्रतिनिधि (एम आर) की रविवार देर रात को हुई मृत्यु को लेकर पुलिस के हाथ कुछ अहम सुराग लगे हैं। पुलिस के द्वारा की गई सीसीटीवी फुटेज की जाँच से प्रथमदृष्ट्या यह लग रहा है कि मृतक एम आर राजकुमार यादव (26) की मृत्यु संतुलन बिगड़ने के कारण तीसरी मंज़िल की बालकनी से गिरने से हुई, हालाँकि अन्य बिंदुओं को लेकर अभी जाँच जारी है।

गणेशपुर, बाराबंकी के निवासी राजकुमार लखनऊ में तैनात थे और 10 सितंबर को इंडिको रेमेडीज फ़ार्मा कंपनी द्वारा आयोजित वार्षिक मीटिंग और पार्टी के लिए आगरा स्थित एक पाँच सितारा होटल में अपनी पत्नी प्रतिमा और तीन साल के बेटे के साथ आये थे। रात 11:30 बजे के आसपास पार्टी ख़त्म हुई थी और वे अपने साथी साहिल के साथ अपने कमरा नंबर 319 तक आये थे लेकिन फिर पत्नी से दोस्तों से मिलकर थोड़ी देर में आने की बात कहकर निकल गये।

सीसीटीवी फ़ुटेज के अनुसार वे कमरा नंबर 301 में रुके हुए अपने साथी साहिल के पास पहुँचे लेकिन वहाँ रुकने की बजाय होटल के स्विमिंग पूल की ओर स्थित बालकनी की तरफ़ चले गये। घंटे भर बाद जब प्रतिमा ने उन्हें फ़ोन किया तो उन्होंने यह कहकर फ़ोन रख दिया कि थोड़ी देर साथियों से बातचीत करके आता हूँ, लेकिन आधी रात के बाद भी जब वो नहीं आये तो प्रतिमा ने कई फ़ोन किए, लेकिन कॉल रिसीव नहीं हुए। इंतज़ार करते करते प्रतिमा सो गईं और सुबह 6:30 बजे जब राजकुमार का शव सफ़ाईकर्मियों को लहुलुहान हालत में स्विमिंग पूल के पास मिला, तो उन्हें अस्पताल ले ज़ाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

एसीपी सदर अर्चना सिंह के अनुसार सीसीटीवी की जाँच करने से प्रथमदृष्ट्या तो यह लग रहा है कि राजकुमार की मौत तीसरी मंज़िल की बालकनी से संतुलन बिगड़ जाने के कारण गिरने से हुई है, लेकिन अन्य पहलुओं से भी जाँच की जा रही है। सीसीटीवी फ़ुटेज में साफ़ दिख रहा है कि राजकुमार अपने दोस्तों से मिले थे और फिर बालकनी की ओर जाते समय भी दो लोगों से हाथ मिलाते नज़र आये हैं। स्विमिंग पूल की ओर वाली बालकनी बंद थी, जिसको खोलकर वे बालकनी पर चले गये, जिसके बाद वे दिखाई नहीं दिये हैं। स्विमिंग पूल रात 8 बजे ही बंद हो जाता, इसलिए किसी को उनके गिरने की जानकारी नहीं हुई, हालाँकि उस तरफ़ लगे सीसीटीवी कैमरों में वे गिरते हुए नज़र आ रहे हैं। फ़िलहाल उनके परिवार ने कोई तहरीर नहीं दी है लेकिन पुलिस अपने स्तर से जाँच कर रही है।

ग़ौरतलब है कि इस होटल की बालकनी से गिरकर होने वाली यह दूसरी मौत की घटना है। मार्च 2021 में दिल्ली के रहने वाले सीए अनिल मित्तल की भी बालकनी से गिरकर मौत हो गई थी, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि क्या होटल की बालकनी के निर्माण में कुछ ख़ामी है जिसके कारण बालकनी में खड़े होने वाले अतिथियों का संतुलन बिगड़ने से वे बालकनी से नीचे गिर सकते हैं? होटल प्रबंधन ने इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हुए इस मामले में कोई टिप्पणी करने से इनकार किया है।

Jyotsna Sharma
Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.

By Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.