agra charter flights

agra charter flightsआगरा एयरपोर्ट पर विदेशी चार्टर विमानों (agra charter flights) की सीधे उतरने की सुविधा बंद है, जिसकी वजह से फ्लाइट आईसीई-1408 को आगरा की जगह जयपुर उतरना पड़ा। टूरिज्म गिल्ड ने इस सुविधा को शुरू करने की मांग उठाई है। आगरा एयरपोर्ट पर ई-टूरिस्ट वीज़ा की सुविधा न होने के कारण विदेशी चार्टर विमान आगरा (agra charter flights) की जगह जयपुर में उतर रहे हैं । 

ताजमहल के कारण खेरिया हवाई अड्डे पर पर्यटन सीजन शुरू होने के साथ इनकी संख्या बढ़ जाएगी। कोरोना संक्रमण काल के बाद विदेशी पर्यटकों का आना शुरू हुआ है, लेकिन ई-वीज़ा सुविधा न होने से चार्टर फ्लाइट पर ब्रेक लगे हुए हैं। टूरिज्म गिल्ड ने एयरपोर्ट अथॉरिटी, जिलाधिकारी और पर्यटन निदेशालय को ज्ञापन देकर ई-टूरिस्ट वीज़ा सुविधा और पहले की तरह आगरा में चार्टर (agra charter flights) उतरने की व्यवस्था शुरू करने की मांग की है ।

टूरिज्म  गिल्ड आगरा के अध्यक्ष हरि सुकुमार ने बताया कि दुनियाभर से आने वाली चार्टर फ्लाइट केवल आगरा (agra charter flights) ही उतरती हैं, पर यहाँ ई-वीज़ा की सुविधा नहीं है । पर्यटन सीजन में इसका बड़ा नुकसान आगरा को झेलना पड़ेगा । प्रधानमंत्री ने पांच लाख फ्री वीज़ा की घोषणा की है, जिसका आगरा को फायदा उठाना चाहिए।

आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चेंबर के अध्यक्ष प्रह्लाद अग्रवाल ने कहा कि आगरा में पिछले दो दशकों में चार्टर फ्लाइट से आने वाले पर्यटकों में कोई ख़ास बढ़ोतरी नहीं हो पाई है जिसके पीछे न केवल उपयुक्त अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं से युक्त एयरपोर्ट का अभाव है, बल्कि पर्यटन विकास को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता भी शामिल है। अब चार्टर बिलकुल बंद हो गए हैं लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधियों की ओर से इस समस्या के निदान के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है जो कि अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। श्री अग्रवाल के अनुसार पर्यटन सीजन जल्दी ही शुरू होने वाला है लेकिन नए एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण की दिशा में कोई उल्लेखनीय प्रगति नजर नहीं आ रही है, और न ही स्थानीय सांसद – विधायक ही इस दिशा में कोई ठोस प्रयास कर रहे हैं, जिसके कारण आगरा का पर्यटन विकास पिछड़ता जा रहा है।

Jyotsna Sharma
Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.

By Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.