vaccum sewer being installed in Tajganj

vaccum sewer being installed in Tajganjताजनगरी आगरा देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है जहाँ सार्वजनिक स्थलों पर वैक्यूम आधारित सीवर (vaccum sewer) का इस्तेमाल किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी (Agra Smart City) ने ताजमहल के निकट ताजगंज के 240 ऐसे घरों को वैक्यूम आधारित सीवर (vaccum sewer) से जोड़ दिया है जहाँ परम्परागत सीवर सिस्टम उपयोग में नहीं लाया जा सकता था। “लो-लाइंग” एरिया में होने के कारण इन घरों को वैक्यूम आधारित सीवर (vaccum sewer) से जोड़ दिया गया है। इसमें लगभग 112 चैम्बर बनाये गए हैं जिनमें सेंसर भी लगा है।चोक होने या कोई अन्य परेशानी होने पर वैक्यूम सीवर (vaccum sewer) का सिस्टम अपने आप अलर्ट जारी कर देगा।

आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी (Agra Smart City) के सूत्रों ने बताया है कि आगरा का प्रयोग सफल रहने पर कोच्चि नगर निगम में भी वैक्यूम सीवर (vaccum sewer) का इस्तेमाल किया जायेगा।  ताजमहल के पास स्मार्ट सिटी क्षेत्र (Agra Smart City)  में ताजगंज में 100.04 करोड़ रुपये की योजना से सीवर कनेक्शन का काम शुरू किया गया है। 60 हजार घरों को 53 किमी लम्बी सीवर लाइन से जोड़ा गया है। इनमें 240 घर ऐसे भी हैं जो लो-लाइंग एरिया में हैं। ऐसे घरों में से सीवर ग्रेविटी के जरिये सीवर नेटवर्क में नहीं पहुँच सकता था। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने नीदरलैण्ड की कंपनी क्वावेक से वैक्यूम सीवर (vaccum sewer) लाइन और नेटवर्क तैयार कराया है।

स्मार्ट सिटी के PMC लीडर आनंद मेनन ने बताया कि पांच करोड़ रुपये में 240 घरों का वैक्यूम सीवर (vaccum sewer) नेटवर्क बनाया गया है। सभी चेंबर GIS आधारित सेंसर से सुसज्जित हैं जिससे कोई भी समस्या होने पर चेंबर की लोकेशन और समस्या का पता चल जाएगा।

इस सन्दर्भ में स्मार्ट सिटी (Agra Smart City) के CEO एवं नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे का कहना था कि आगरा देश का पहला ऐसा शहर है जहाँ वैक्यूम आधारित सीवर का इस्तेमाल किया गया है। फिलहाल यह तकनीक ताजगंज के पास के निचले इलाकों में इस्तेमाल की जा रही है। इसका पांच साल तक का रखरखाव और पूरी देखभाल भी नीदरलैंड की कंपनी करेगी।

S Qureshi