Tajmahal

Mexican and American tourists found covid infected in Agraकोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ख़त्म होने के बाद ब्रज क्षेत्र की जनता ने राहत की सांस ली थी और लोग अपने – अपने कारोबार में व्यस्त होने लगे थे, लेकिन विगत दिवस 5 लोग कोरोना संक्रमित मिलने से जनता और जिला प्रशासन को चिंता में पड़ गए है। इन पांच संक्रमितों में से एक मेक्सिको से आया पर्यटक है जबकि दो पर्यटक अमेरिका (Mexican and American Tourists) से आये हैं। दो स्थानीय मरीज हैं।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने जनता को पुनः सावधानी बरतने और मास्क लगाने की अपील करते हुए बताया कि 35 दिन पहले 13 मार्च को कमला नगर में दो मरीज मिले थे इसलिए कमला नगर क्षेत्र हॉट स्पॉट बनता दिखाए दे रहा था, लेकिन उसके बाद पुनः कोरोना के मामले मिलने बंद हो गए। अब 2763 मरीजों की जांच रिपोर्ट सामने आई है तो उसमें पांच लोग पॉजिटिव मिले हैं। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मेक्सिको और अमेरिका से तीन पर्यटक (Mexican and American Tourists) ताजमहल का दीदार करने आगरा आये थे। जब निजी लैब में उन्होंने जांच कराइ तब रिपोर्ट में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इन तीनों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। इसी तरह गुरुग्राम से आई कमला नगर क्षेत्र की एक छात्रा और एक स्थानीय छात्रा में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इन पाँचों के संपर्क में आये लोगों की भी जांच कराई जा रही है। तीनों विदेशी पर्यटकों (Mexican and American Tourists) की ट्रेवल हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल कुल 426 सेंटरों पर कोरोना का टीकाकरण किया गया। यहाँ बच्चों सहित 15241 लोगों का टीकाकरण हुआ। टीकाकारण इंचार्ज डॉ0 संजीव बर्मन ने बताया कि 12 से 14 साल तक के 3240 बच्चों ने पहली और 104 बच्चों ने दूसरी खुराक लगवाई है। 15 से 17 तक के 299 बच्चों ने पहली और 1899 ने दूसरी डोज़ लगवाई है जबकि 18 साल से अधिक उम्र के 3818 लोगों को पहली और 5433 को दूसरी डोज़ लगी है। 458 ने बूस्टर डोज़ भी लगवाई है। 

अपर जिलाधिकारी (नगर) ए के सिंह ने बताया कि एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रभाव के मद्देनज़र संक्रमण से बचाव का सन्देश शहर के हर चौराहे पर गूंजेगा। सभी लोग मास्क का अवश्य इस्तेमाल करें। 

सामजिक कार्यकर्त्ता विजय उपाध्याय का यह कहना उचित लगा कि कोरोना की रोकथाम हेतु सामजिक संस्थाओं को भी आगे आकर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की विधि जनता को समझाने के साथ-साथ सार्वजानिक स्थलों पर मास्क अनिवार्य रूप से लगाने की अपील करनी चाहिए।         

S Qureshi