फौजियों को बहादुरी का चरम रूप माना जाता है और एक फौजी सीने पर गोली खाना पसंद करेगा लेकिन आत्महत्या शायद ही कभी करे। लेकिन जब आर्मी की लांस नायक पद पर तैनात 22 वर्षीय छवि नामक युवती ने पंखे पर रस्सी लगाकर मौत को चूमा तो सभी को आश्चर्य हुआ और दुःख भी।

लांस नायक छवि के पिता वेद प्रकाश शर्मा ने बताया की बेटी छवि के फोन से आये व्हाट्सप्प मैसेज से ज्ञात हुआ है की कोई व्यक्ति उसको फोन पर अश्लील मैसेज भेजता था। उस से वह दुःखी भी थी लेकिन उसने हमें कभी बताया नहीं।

शर्मा ने बताया की दो साल पहले छवि गोवर्धन (मथुरा) से आर्मी में भर्ती हुई थी। उसकी पहली पोस्टिंग जम्मू CMP  में लांस नायक पद पर हुई। वह गाँधी जयंती वाले दिन घर आई थी छुट्टी पर। रविवार को छवि की माँ अपने मायके गई हुई थी और वे दूसरी मंजिल के कमरे में सो रहे थे जबकि छवि नीचे वाले कमरे में सो रही थी।

शर्मा के अनुसार वे सुबह 4 बजे जागे तो मोबाइल पर बेटी का मैसेज देखकर उसके कमरे की ओर दौड़े, लेकिन कमरे के पंखे पर फांसी के फंदे पर छवि को झूलते देखकर उनके होश ही उड़ गए। उसे पंखे से उतार कर तुरंत आर्मी हॉस्पिटल ले जाय गया जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

छवि के पिता ने बताया कि छवि जब से छुट्टी पर आई थी तभी से कुछ परेशान सी लग रही थी लेकिन कुछ बता नहीं पा रही थी। उन्होंने दो तीन दिन पूर्व बेटी के साथ ही भगवन गिरिराज जी की दूध की धारा के साथ परिक्रमा भी लगाई थी और ब्राह्मणों को भोजन भी कराया था। परिवार में भी सब कुछ ठीक चल रहा था।

सूत्रों से मालूम पड़ा है कि छवि के मोबाइल मैसेज पर एक लड़के द्वारा अश्लील फोटो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने का ज़िक्र भी किया हुआ है।  पुलिस उपाधीक्षक गौरव कुमार त्रिपाठी का कहना है कि मृतका छवि के पिता से जानकारी मिली है कि किसी ने उसे अश्लील मैसेज वायरल करने की धमकी दी थी।

S Qureshi